Start-Ups

Zomato Business Model पैसा कैसे कमाते है?

हम घर बैठे अपने मनचाहे Restaurant, food plaza से Online fresh food order कर सकते है और कुछ समय में खाना, नास्ता सब कुछ हमारे घर पर होता है. लेकिन क्या कभी अपने सोचा की Zomato, Swiggy, Uber Eats जैसे business पैसे कैसे कमाते है? और काम कैसे करते है? अगर नहीं! तो आज हम जानेंगे की Online Food Delivery business Earning कैसे करते है? और इसके लिए हम popular Online food delivery Zomato Business Model के बारे में बात करेंगे.

Zomato India का बड़ा brand है Online best restaurants, cafés and bars find करने के लिए और यह करीब 24 countries में 10 language के साथ उपलब्ध है. Zomato business model, strategy, pricing model की तरह ही Swiggy, Uber Eats और बाकि के सभी के business model & काम करने के तरीके लगभग एक जैसे ही है. How does Zomato make money? & और इससे कोई new restaurant कैसे जुड़ता है? इसके बारे में जानने से पहले जानते है.

Zomato के बारेमे

  • Zomato को July 2008 में दो IIT, Delhi पढ़े हुए और Brain & Company के दो colleague Deepinder Goyal और Pankaj Chaddah के द्वारा लांच किया गया था.
  • इस समय यह India सहित दुनिया के 24 देशो के करीब 10000 शहरो में अपनी services provide कर रहा है.
  • Zomato पर इस समय 14 लाख से भी ज्यादा rastaurants listed और हर महीने इसके बारे में website पर 9 करोड़ monthly visitors आते है जो की इसे दुनिया की 1000वीं सबसे popular website बनाते है.

Zomato Business Model

हर एक अलग business idea का अपना एक अलग revenue model होता है जिसका use करके वह business से profit निकालते हैं और अपने बिज़नस को आगे बढ़ाते है. Zomato एक listing website और application है जहा पर restaurants, cafes और bar जैसे businesses list किये जाते हैं. अब यह complete process कैसे काम करता है इसके बारे में example के साथ समझते है.

अगर आपके पास एक restaurant है जो किसी शहर एक एक fixed location पर है और उसके बारे में local customers ही जानते है. ऐसे में अगर आपको और ज्यादा business को बढ़ाना हैं, income बढ़ाना है तो आपको promotion और services पर काम करना पड़ेगा.

जैसे की, restaurant के नाम से website, Online delivery features, Delivery Boy, Bike, etc. इस सभी के लिए आपको कम से कम 5 से 6 लाख रुपये starting में खर्च करना पड़ेगा और हर महीने 50,000 से 100,000 रुपये इन्हें सुचारू रूप से चलाने के लिए खर्च करना पड़ेगा.

जो की हर एक restaurant owner के लिए possible नहीं है, इन सभी के रेकुइरेमेंट को ध्यान में रख कर Zomato, Swiggy जैसे businesses plan को बनाया गया. जहा पर Zomato जैसे business एक ऐसा platform provide करते है, जिससे कोई भी Owner अपने restaurant business को online कर सकते है और Online order लेकर food delivery कर सकते है. इसमें ना तो रेस्टोरेंट मालिक को वेबसाइट बनवाने की जरुरत होते है और ना भी delivery करने की ये सब काम manage किया जाता है Zomato के द्वारा.

How Does Zomato Business Revenue Model Work?

अभी हाल ही में Zomato ने अपना Financial Year 2018 report update किया है जिसमे करीब 25% का growth last year के मुकाबले देखने को मिला है, इसके success का main कारण है – Best service और investment जिसकी वजह से यह आज 24 देशो में अपने business को बढ़ा चूका है.

जब इस business को पहली बार launch किया गया होगा तो शायद इसका main idea develop करने में काफी research करना पड़ा हो और हर एक पहलु को test करके समझना पड़ा हो लेकिन अब हमारे लिए ऐसे online food delivery और business lisiting बिज़नस को समझना आसान है.

Zomato business execute करने के लिए किस तरह के strategy को follow किया जाता है और इसके Head operators कौन-कौन से है इसके बारे में Economics times के इस report में अच्छे से बताया गया है – Zomato business strategy

हम यहाँ पर Zomato business revenue model बारे में यानि Zomato पैसा कैसे कमाता है? और इसके लिए यह कौन से business model का use करता है. इसके business revenue model का मुख्य आधार है ‘Advertisment’ इसके साथ और भी बहुत से services है जिसके द्वारा यह पैसे कमाता है.

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *