व्हाट्सएप और सोशल मीडिया साइटों के माध्यम से साझा किए जाने वाले एक संदेश के मुताबिक, आपको “इंटरस्कूल” नामक व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल नहीं होना चाहिए क्योंकि यह देश (आईएसआईएस) से संबंधित है।

संदेश का दावा है कि, यदि आप समूह में शामिल होते हैं, तो आप छोड़ने में सक्षम नहीं होंगे। यह पूछता है कि आप अपने “रिश्तेदारों और बच्चों को व्हाट्सएप पर जानकारी भेजते हैं” ताकि वे खतरे से अवगत रह सकें।

2

चेतावनी एक फ़ेक मेस्स्ज है |


हालांकि, चेतावनी सिर्फ एक व्यर्थ धोखाधड़ी है। जबकि उस नाम का व्हाट्सएप समूह संभवतः अस्तित्व में हो सकता है, वहां कोई विश्वसनीय संदर्भ नहीं है कि एक भयानक आईएसआईएस व्हाट्सएप समूह किसी तरह से लोगों को छेड़छाड़ कर रहा है। कोई तंत्र नहीं है जिसके द्वारा एक समूह निर्माता आपको उस समूह को छोड़ने से रोक सकता है जिसमें आप शामिल हो गए हैं।
ऐसे समूह के बारे में कोई विश्वसनीय समाचार या पुलिस चेतावनी भी नहीं है।

इसके अलावा, यदि दाेश (आईएसआईएस) व्हाट्सएप समूह संचालित करता है, तो ऐसा लगता है कि संगठन सामान्य व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को यादृच्छिक रूप से समूह आमंत्रण भेज रहा है।

असल में, यह चेतावनी संदेश निम्नलिखित धोखाधड़ी संदेश का एक अद्यतन संस्करण है, जो अप्रैल 2017 के आसपास फैल रहा है:

एक आमंत्रित वैट्सएप समूह है जिसे ‘फर्डौस वी एस्केंड’ कहा जाता है, अगर आमंत्रित किया जाता है, तो समूह में शामिल न हों, यह देश से संबंधित है। यदि आप समूह में शामिल हो जाते हैं तो आप इससे बाहर निकलने में सक्षम नहीं होंगे, सतर्क रहें, कृपया दूसरों को सूचित करें – व्हाट्सएप पर अपने रिश्तेदारों और बच्चों को भेजें ताकि वे सावधान रहें।

इस तरह की गैरकानूनी चेतावनियों पर गुजरने से कोई भी मदद नहीं करेगा और केवल भ्रम पैदा करेगा और भय और अलार्म फैल जाएगा। यदि आप इन फर्जी चेतावनियों में से एक प्राप्त करते हैं, तो इसे दूसरों के साथ साझा करके इसे आगे बढ़ाएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here